Hot Posts

6/recent/ticker-posts

मोदी 3.0 सरकार का पहला फैसला: किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी

हमारे देश के किसान भाइयों के लिए बहुत अच्छी खबर आई है। पीएम मोदी जी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत एक महत्वपूर्ण निर्णय के साथ की है। उन्होंने कहा, “हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैंl कृषि क्षेत्र के लिए और काम करते रहेंगेl” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त जारी की। 17वीं किश्त जून महीने में जारी होने की संभावना है। 


2. 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

इस किस्त से देश के 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और कृषि क्षेत्र में और भी काम करती रहेगी। उनकी नई 3.0 सरकार ने पहला फैसला किसान भाइयों के लिए लेकर जाता दिया की वे किसानों की समस्यो से अवगत है, तथा उसके लिए प्रयासरत भी है। 

 

3. 16वीं किस्त कब जारी हुई थी?

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी। इससे लगभग 9 करोड़ किसानों को लाभ मिला था। अब लगातार तीसरी बार  प्रधानमंत्री बने मोदी जी ने पहला फैसला यह लिया है। 

4. हर साल मिलते हैं 6,000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह राशि 2,000-2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है।

 

5. 17वीं किस्त कब जारी होगी?

हर चार महीने में एक किस्त जारी होती है। पिछली किस्त फरवरी में जारी हुई थी, इसलिए 17वीं किस्त का समय जून में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17वीं किस्त जून के आखिरी सप्ताह में जारी हो सकती है।

6. किन किसानों की किस्त अटक सकती है?

कुछ किसानों की किस्त अटक सकती है अगर उन्होंने ई-केवाईसी और भू-सत्यापन नहीं करवाया है। ऐसे किसानों को तुरंत ये काम करवाना चाहिए। और किसी जानकारी के लिए बिना सोचे तुरंत हेल्पलाइन पर कॉल करदेना चाहिए। सरकार आपकी सहायता जरूर करेगी। 







Post a Comment

0 Comments